देश में एक समान नागरिक संहिता की जरूरत है- दिल्ली HC

एफए एयरलाइंस क्षेत्रीय एयरलाइन फ्लाईबिग का अधिग्रहण करेगी फिल्म Emergency की फिर बदली रिलीज डेट ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 बीज आजमगढ़/ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चुनावी जनसभा पेयजल समस्या का हुआ समाधान- सतना हमीरपुर में राष्ट्रीय डेंगू दिवस पर निकाली गई रैली शिवहर में देशी कट्टा के साथ 4 अपराधी गिरफ्तार चंदौली में मतदान कार्मिकों का द्वितीय रेंडमाइजेस हुआ संपन्न प्रदेश में बच्चों के सुपोषण की जांच के लिए वजन तिहार मनाया जा रहा है जालौन में आज लोकसभा चुनाव के तहत रूट मार्च, फुट पेट्रोलिंग की गयी आईपीएल मैच में ऑनलाइन सट्टा खिलाने वाले 2 आरोपी गिरफ्तार पीलीभीत में दुष्कर्म व पास्को के आरोपी को न्यायालय ने सुनाई 14 वर्ष की सजा और एक लाख अर्थ दंड लगाया भाजपा केे राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा 18 मई को एक दिवसीय चंबा दौरे पर सूरतगढ : अवैध हीरोइन सहित नशा तस्कर गिरफ्तार यूपी बोर्ड : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अब होंगे मासिक टेस्ट आज का राशिफल तीर्थन घाटी के भिंडी थाच में शहीद लगन चन्द मेमोरियल कप सीजन-4 का सफल समापन। युवा मतदाता संवाद कार्यक्रम का आयोजन तीन नए आपराधिक कानूनों पर रायपुर में हुई कार्यशाला उत्तराखंड : केदारनाथ यात्रा के दौरान घोड़े-खच्चरों के स्वास्थ्य की जांच के लिए डॉक्टरों की तैनाती

देश में एक समान नागरिक संहिता की जरूरत है- दिल्ली HC

Anjali Yadav 10-07-2021 13:35:23

अंजलि यादव,            
लोकल न्यूज ऑफ इंडिया,            


नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने देश में एक समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) को लेकर बड़ी बात कही है. कोर्ट ने कहा कि देश में एक ऐसी संहिता की जरूरत है जो 'सभी के लिए समान' हो. इसके साथ ही हाईकोर्ट ने केंद्र सरकार ने इस मामले में जरूरी कदम उठाने को कहा है. 
अदालत ने अपने फैसले में कहा कि आधुनिक भारतीय समाज धर्म, समुदाय और जाति की 'पारंपरिक बाधाओं' को दूर करते हुए धीरे-धीरे "एकजातीय" होता जा रहा है। इस बदलते हुए स्वरूप को देखते हुए देश में एक समान नागरिक संहिता की जरूरत है. 
न्यायमूर्ति प्रतिभा एम सिंह ने 7 जुलाई को दिए एक फैसले में हिंदू विवाह अधिनियम 1955 को लागू करने में हो रही मुश्किलों के बारे में ये बातें कहीं. एकल पीठ मीणा समुदाय से संबंधित पक्षों को लेकर दायर याचिका पर सुनवाई को लेकर सुनवाई कर रही थी. 
 

 

अलग-अलग कानूनों से मुश्किल 

जस्टिस प्रतिभा एम सिंह ने कहा कि अदालतों को बार-बार व्यक्तिगत कानूनों में उत्पन्न होने वाले संघर्षों का
सामना करना पड़ता है. उन्होंने कहा कि विभिन्न समुदायों, जातियों और धर्मों के लोग, जो वैवाहिक बंधन बनाते हैं, ऐसे संघर्षों से जूझते हैं. 
कोर्ट ने कहा भारत के विभिन्न समुदायों, जनजातियों, जातियों या धर्मों से संबंधित युवा जो शादियां करते हैं उन्हें विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों में संघर्ष के कारण उत्पन्न होने वाले मुद्दों से संघर्ष करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए. खासतौर पर विवाह और तलाक के संबंध में. 

 

अनुच्छेद 44 का उदाहरण 

दिल्ली हाईकोर्ट की जज ने अपने फैसले में अनुच्छेद 44 का जिक्र करते हुए समान नागरिक संहिता की बात की है. कोर्ट ने कहा अनुच्छेद 44 की परिकल्पना के तहत सर्वोच्च न्यायालय ने समय-समय एक समान नागरिक संहिता के बारे में दोहराया है. कोर्ट ने कहा ऐसी नागरिक संहिता सभी के लिए समान होगी और विवाह, तलाक और उत्तराधिकार के मामलों में समान सिद्धांतों को लागू करने में सक्षम होगी. यह विभिन्न व्यक्तिगत कानूनों के चलते समाज में होने वाले संघर्षों और अंतर्विरोधों को कम करेगा. सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल मार्च में भारत में धर्म-तटस्थ विरासत और उत्तराधिकार कानूनों को लेकर केंद्र से जवाब मांगा था.

  • |

Comments

Subscribe

Receive updates and latest news direct from our team. Simply enter your email below :